lord gautam buddha quotes in hindi, lord gautam buddha teachings in hindi, bhagwan gautam buddha ke updesh, mahatma buddha ke vichar hindi me


Motivational thoughts in hindi par aaj hum padenge bhagwan gautam buddha ke updesh for Buddha Purnima, lord gautam buddha quotes in hindi for Buddha Purnima, lord gautam buddha teachings in hindi, Buddha Purnima quotes in hindi, Buddha Jayanti quotes in hindi, mahatma buddha motivational thoughts in hindi, महात्मा गौतम बुद्ध के अनमोल विचार, भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार.


Famous lord Gautam Buddha quotes in hindi for Buddha Purnima, भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार -:


~ क्रोध को पाले रखना गर्म कोयले को किसी और पर फेंकने की नीयत से पकड़े रहने के सामान है। इसमें आप ही जलते हैं। lord gautam buddha quotes in hindi )


~ जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से अच्छा है कि तुम स्वयं पर विजय प्राप्त कर लो। फिर जीत हमेशा तुम्हारी होगी, इसे तुमसे कोई नहीं छीन सकता। भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ बुराइयों से दूर रहने के लिए अच्छाई का विकास कीजिए और अपने मन को अच्छे विचारों से भर लीजिए। bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ कभी भी दुष्ट लोगों की सक्रियता समाज को ख़राब नहीं करती, बल्कि हमेशा अच्छे लोगों की निष्क्रियता समाज को ख़राब करती है। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ हमें अपने द्वारा की गयी गलतियों की सजा तुरंत भले न मिले लेकिन समय के साथ कभी न कभी अवश्य मिलती है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ जीवन में किसी उद्देश्य या लक्ष्य तक पहुंचने से ज्यादा महत्वपूर्ण उस यात्रा को अच्छे से संपन्न करना होता है। ( lord gautam buddha quotes in hindi)


~ वह व्यक्ति, जो 50 लोगों से प्यार करता है उसके पास खुश होने के लिए 50 कारण होते हैं। जो किसी से प्यार नहीं करता उसके पास खुश रहने का कोई कारण नहीं होता। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ दूसरे लोगों के दोषों को ना देखें और ना ही उनकी गलतियों को। इसके बजाय अपने खुद के कर्मों को देखें कि आप क्या कर चुके हैं और क्या करना अभी बाकी है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ बुराई से बुराई कभी खत्म नहीं होती। घृणा को तो केवल प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है, यह एक अटूट सत्य है। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ जिस प्रकार लापरवाह रहने पर घास जैसी नरम चीज की धार भी हाथ को घायल कर देती है, उसी तरह से धर्म के वास्तविक स्वरूप को पहचानने में हुई गलती आपको नर्क के दरवाजे पर पहुंचा सकती है। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ जिस तरह एक जलते हुए दीये से हजारों दीपक रोशन किए जा सकते है, फिर भी उस दीये की रोशनी कम नहीं होती, उसी तरह खुशियां बांटने से हमेशा बढ़ती है, कभी कम नहीं होती।  ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ एक पल एक दिन को बदल सकता है, एक दिन एक जीवन को बदल सकता है, और एक जीवन इस दुनिया को बदल सकता है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ अज्ञानी आदमी एक बैल के समान है। वह ज्ञान में नहीं, आकार में बढ़ता है। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ जीवन में आप चाहें जितनी अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ लो, कितने भी अच्छे शब्द सुनो, लेकिन जब तक आप उनको अपने जीवन में नहीं अपनाते तब तक उसका कोई फायदा नहीं होगा। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ उदार हृदय, दयालु वाणी, और सेवा व करुणा का जीवन वे बातें हैं जो मानवता का नवीनीकरण करती हैं। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ अगर आप किसी दूसरे के लिए दिया जलाते हैं तो यह आपके रास्ते को भी रोशन कर देता है। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ क्रोध को प्यार से, बुराई को अच्छाई से, स्वार्थी को उदारता से और झूठे व्यक्ति को सच्चाई से जीता जा सकता है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ क्रोध में हजारों शब्दों को गलत बोलने से अच्छा, मौन वह एक शब्द है जो जीवन में शांति लाता है। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ जिस व्यक्ति का मन शांत होता है, जो व्यक्ति बोलते और अपना काम करते समय शांत रहता है, वह वही व्यक्ति होता है जिसने सच को हासिल कर लिया है और दुःख-तकलीफों से मुक्त हो चुका है। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ अतीत में ध्यान केन्द्रित नहीं करना, ना ही भविष्य के लिए सपना देखना, बल्कि अपने दिमाग को वर्तमान क्षण में केंद्रित करना। ( Buddha Purnima quotes in hindi )

 

~ जो व्यक्ति अपने जीवन को समझदारी से जीता है उसे मृत्यु से भी डर नहीं लगता। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ ईर्ष्या और नफरत की आग में जलते हुए इस संसार में खुशी और हंसी स्थाई नहीं हो सकती। अगर आप अँधेरे में डूबे हुए हैं, तो आप रोशनी की तलाश क्यों नहीं करते?


~ एक जागे हुए व्यक्ति को रात बड़ी लम्बी लगती है, एक थके हुए व्यक्ति को मंजिल बड़ी दूर नजर आती है। इसी तरह सच्चे धर्म से बेखबर मूर्खों के लिए जीवन-मृत्यु का सिलसिला भी उतना ही लंबा होता है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ बुराई अवश्य रहना चाहिए, तभी तो अच्छाई इसके ऊपर अपनी पवित्रता साबित कर सकती है। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ निश्चित रूप से जो नाराजगी युक्त विचारों से मुक्त रहते हैं, वही जीवन में शांति पाते हैं। 


~ एक मूर्ख व्यक्ति एक समझदार व्यक्ति के साथ रहकर भी अपने पूरे जीवन में सच को उसी तरह से नहीं देख पाता, जिस तरह से एक चम्मच, सूप के स्वाद का आनंद नहीं ले पाता है। ( lord gautam buddha quotes in hindi)


~ उत्साह से जीवन जीना और स्वयं पर महारत हासिल करना खुशी देता है। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ अच्छे स्वास्थ्य में शरीर रखना एक कर्तव्य है, अन्यथा हम अपने मन को मजबूत और साफ रखने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ जिस तरह से आकाश में मिट्टी उछालने पर वह मुंह पर ही गिरती है उसी तरह से मूर्ख व्यक्ति जब अच्छे लोगों के साथ बुरा करने की कोशिश करते हैं, तो उनका खुद का ही बुरा होता है। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ कोई भी व्यक्ति बहुत ज्यादा बोलने से कुछ नहीं सीख पाता। समझदार व्यक्ति वही कहलाता है, जो धीरज रखने वाला, क्रोधित न होने वाला और निडर होता है। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ हमेशा याद रखें कि बुरा कार्य अपने मन में बोझ रखने के समान है।


~ झरना बहुत शोर मचाता है, लेकिन सागर गहरा और शांत होता है। इसलिए अपने आपको सागर की तरह बनाएं। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ जैसे मोमबत्ती बिना आग के नहीं जल सकती, वैसे ही मनुष्य भी बिना आध्यात्मिक जीवन के नहीं जी सकता। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ हर दिन नया दिन होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बीता हुआ कल कितना मुश्किल था। आप हमेशा एक नई शुरुआत कर सकते हैं। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )

 

~ जिस काम को करने में वर्तमान में तो दर्द हो लेकिन भविष्य में खुशी, उसे करने के लिए काफी अभ्यास की जरूरत होती है। ( Buddha Purnima quotes in hindi )

 

~ ज्ञान ध्यान से पैदा होता है और ध्यान के बिना ज्ञान खो जाता है। इसलिए ज्ञान की प्राप्ति और हानि के इस मार्ग को जानकर, व्यक्ति को खुद को इस तरह से साधना चाहिए ताकि ज्ञान में वृद्धि हो सके। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ अकेलापन ऐसे व्यक्ति को खुशी देता है जो कि संतोषी है, जिसने धर्म के बारे में सुना है और उसे साफ तौर पर देखा है। ( lord gautam buddha quotes in hindi )

 

~ जो व्यक्ति सच्चाई की तलाश नहीं करते, वे जीवन जीने के असली उद्देश्य भटक गए हैं।


~ मैं कभी नहीं देखता कि क्या किया गया है?, मैं केवल ये देखता हूं कि क्या करना बाकी है? ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ शक की आदत सबसे खतरनाक है। शक लोगों को अलग कर देता है। यह दो अच्छे दोस्तों को और किसी भी अच्छे रिश्ते को बर्बाद कर देता है। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ अगर आपको अच्छा साथी ना मिले तो अकेले चलें, उस हाथी की तरह जो कि अकेले ही जंगल में घूमता है। अकेले रहना कहीं अच्छा है बजाय उन लोगों के साथ के जो कि आप की प्रगति में बाधा बनते हैं। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ तीन चीजें लंबे समय तक छिप नहीं सकतीं - सूर्य, चंद्रमा और सत्य।


~ जीवन में एक दिन भी समझदारी से जीना कहीं अच्छा है बजाय एक हजार साल तक बिना ध्यान के साधना करने के। ( lord gautam buddha quotes in hindi )


~ आप अपने गुस्से के लिए दंडित नहीं हुए, आप अपने गुस्से के द्वारा दंडित हुए हो।


~ बंधन ही सभी दुखों की जड़ है।


~ शब्दों के भीतर नष्ट करने और स्वस्थ करने दोनों ही शक्तियां होती हैं। जब शब्द सच्चे और दयालु होते हैं तो वे हमारे जीवन को बदल सकते हैं। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )


~ 'उसने मेरा अपमान किया, मुझे कष्ट दिया, मुझे लूट लिया' - जो व्यक्ति जीवन भर इन्हीं बातों को लेकर शिकायत करते रहते हैं, वे कभी चैन से नहीं रह पाते। सुकून से वही व्यक्ति रहते हैं, जो खुद को इन बातों से ऊपर उठा लेते हैं। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )


~ जिस तरह से तूफ़ान एक मजबूत पत्थर को हिला नहीं पाता, उसी तरह से महान व्यक्ति, तारीफ़ या आलोचना से प्रभावित नहीं होते। ( Buddha Purnima quotes in hindi )


~ इंसान को एक बंधन मुक्त मन का निर्माण करना चाहिए जो ऊपर और नीचे तथा चारों ओर फैला हुआ हो। वह भी बिना किसी बाधा के, बिना किसी दुश्मन के, बिना किसी बदले की भावना के। ( lord gautam buddha quotes in hindi)


~ एक समझदार व्यक्ति अपने अंदर की कमियों को उसी तरह से दूर कर लेता है, जिस तरह से एक स्वर्णकार चांदी की अशुद्धियों को चुन-चुन कर, थोडा-थोडा करके और इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरा कर दूर कर लेता है। ( भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार )

 

~ किसी जंगली जानवर की अपेक्षा एक कपटी और दुष्ट मित्र से अधिक डरना चाहिए, क्योंकि जानवर तो बस आपके शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है, पर एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को नुक्सान पहुंचा सकता है। ( bhagwan gautam buddha ke updesh )



Thank you for reading bhagwan gautam buddha ke updesh for Buddha Purnima, lord gautam buddha quotes in hindi for Buddha Purnima, Buddha Purnima quotes in hindi, Buddha Jayanti Quotes in hindi, lord gautam buddha teachings in hindi, bhagwan gautam buddha ke suvichar hindi me, mahatma gautam buddha motivational thoughts in hindi,महात्मा गौतम बुद्ध के अनमोल विचार, भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार.


Please do subscribe -: YOUTUBE CHANNEL
 

Click on the link to read other motivational article -:








read some love shayari -:




Post a Comment

Previous Post Next Post