डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचार, Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi, Dr. Bhimrao Ambedkar thoughts in hindi, Baba saheb ke suvichar in hindi

Motivational thoughts in hindi पर आज हम पढ़ेंगे बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचार, Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi, Dr. Bhimrao Ambedkar thoughts in hindi, Baba saheb ke suvichar in hindi, Motivational quotes in hindi by Babasaheb Dr. B.R. Ambedkar, बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के अनमोल विचार.


डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in hindi -:


~ राजनीतिक अत्याचार, सामाजिक अत्याचार की तुलना में कुछ भी नहीं है। समाज को बदनाम करने वाले सुधारक सरकार को नकारने वाले राजनेता की तुलना में अधिक अच्छे व्यक्ति हैं। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ ज्ञान हर व्‍‍यक्ति के जीवन का आधार है।


~ राजनीति में हिस्सा ना लेने का सबसे बड़ा दंड यह है कि अयोग्य व्यक्ति आप पर शासन करने लगता है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ मैं एक समुदाय की प्रगति को उस प्रगति की डिग्री से मापता हूं जो महिलाओं ने हासिल की है।   ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ शिक्षा महिलाओं के लिए भी उतनी ही जरूरी है जितनी पुरुषों के लिए। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ एक विचार को प्रसार की उतनी ही आवश्यकता होती है जितना कि एक पौधे को पानी की आवश्यकता होती है। नहीं तो दोनों मुरझाएंगे और मर जायेंगे। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ छीने हुए अधिकार भीख में नहीं मिलते, अधिकार वसूल करना होता है।


~ वर्गहीन समाज गढ़ने से पहले समाज को जातिविहीन करना होगा।  ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ पानी की बूंद जब सागर में मिलती है तो अपनी पहचान खो देती है। इसके विपरीत व्यक्ति समाज में रहता है पर अपनी पहचान नहीं खोता। इंसान का जीवन स्वतंत्र है। वो सिर्फ समाज के विकास के लिए पैदा नहीं हुआ बल्कि स्वयं के विकास के लिए भी पैदा हुआ है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ मेरी प्रशंसा और जय-जय कार करने से अच्छा है, मेरे दिखाये गए मार्ग पर चलो।


~ महान प्रयासों को छोड़कर इस दुनिया में कुछ भी बहुमूल्‍य नहीं है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ संवैधानिक स्वतंत्रता का कोई अर्थ नहीं हैं जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर लेते।


~ जो धर्म स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है, वही सच्चा धर्म है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ एक सफल क्रांति के लिए यह आवश्यक नहीं है कि असंतोष हो। जो आवश्यक है वह है न्याय, आवश्यकता, राजनीतिक और सामाजिक अधिकारों के महत्व पर गहन और गहन विश्वास। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ हमें अपने पैरों पर खड़े होना है, अपने अधिकार के लिए लड़ना है, तो अपनी ताकत और बल को पहचानो। क्योंकि शक्ति और प्रतिष्ठा संघर्ष से ही मिलती है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ इतिहास गवाह है जब नैतिकता और अर्थशास्त्र के बीच संघर्ष हुआ है वहां जीत हमेशा अर्थशास्त्र की होती है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ यदि आप मन से स्वतंत्र हैं तभी आप वास्तव में स्वतंत्र हैं। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ हमें जो स्वतंत्रता मिली है उसके लिए हम क्या कर रहे हैं?  यह स्वतंत्रता हमें अपनी सामाजिक व्यवस्था को सुधारने के लिए मिली है। जो असमानता, भेदभाव और अन्य चीजों से भरी हुई है, जो हमारे मौलिक अधिकारों के साथ संघर्ष करती है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ अगर मुझे लगा कि मेरे द्वारा बनाये गए संविधान का दुरुपयोग किया जा रहा है, तो सबसे पहले मैं इसे जलाऊंगा। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ स्‍वतंत्रता का अर्थ साहस है, और साहस एक पार्टी में व्‍यक्तियों के संयोजन से पैदा होता है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ महात्मा आये और चले गये परंतु अछूत, अछूत ही बने हुए हैं।


~ पति-पत्नी के बीच के सम्बन्ध किसी गहरे दोस्तों के सम्बन्ध के समान होने चाहिए। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ समाजवाद के बिना दलित-मेहनती इंसानों की आर्थिक मुक्ति संभव नहीं।


~ कुछ लोग सोचते हैं कि धर्म समाज के लिए आवश्यक नहीं है। मैं यह दृष्टिकोण नहीं रखता। मैं धर्म की नींव को समाज के जीवन और प्रथाओं के लिए आवश्यक मानता हूं। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ जो क़ौम अपना इतिहास नहीं जानती, वह क़ौम कभी भी इतिहास नहीं बना सकती। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ संविधान केवल वकीलों का दस्‍तावेज नहीं है बल्कि यह जीवन जीने का एक माध्‍यम है।


~ यदि हम आधुनिक विकसित भारत चाहते हैं तो सभी धर्मों को एक होना पड़ेगा। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ समाज को श्रेणीविहीन और वर्णविहीन करना होगा क्योंकि श्रेणी ने इंसान को दरिद्र और वर्ण ने इंसान को दलित बना दिया। जिनके पास कुछ भी नहीं है, वे लोग दरिद्र माने गए और जो लोग कुछ भी नहीं है वे दलित समझे जाते हैं। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ एक इतिहासकार सटीक, ईमानदार और निष्‍पक्ष होना चाहिए।


~ जो झुक सकता है वो झुका भी सकता है।


~ इंसान सिर्फ समाज के विकास के लिए नहीं पैदा हुआ है, बल्कि स्वयं के विकास के लिए पैदा हुआ है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ अच्छा दिखने के लिए नहीं बल्कि अच्छा बनने के लिए जिओ। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ जीवन लंबा होने के बजाय महान होना चाहिए।


~ क़ानून और व्यवस्था, राजनीतिक शरीर की दवा है। जब राजनीतिक शरीर बीमार पड़े तो दवा ज़रूर दी जानी चाहिए। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ देश के विकास से पहले हमें अपनी बुद्धि के विकास की आवश्यकता है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ देश के विकास के लिए नौजवानों को आगे आना चाहियें।


~ जो धर्म जन्‍म से एक को श्रेष्‍ठ और दूसरे को नीच बताये वह धर्म नहीं, गुलाम बनाए रखने का षड़यंत्र है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ धर्म मनुष्य के लिए बना है न कि मनुष्य धर्म के लिए।


~ मैं राजनीतिक सुख भोगने नहीं बल्कि नीचे दबे हुए अपने भाईओं को अधिकार दिलाने आया हूँ।


~ हो सकता है कि समानता एक कल्पना हो, पर विकास के लिए यह ज़रूरी है। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ जाति कोई ईंटों की दीवार या कोई काँटों का तार नहीं है, जो हिंदुओं को आपस में मिलने से रोक सके। जाति एक धारणा है, जो मन की एक अवस्था है। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ भाग्य से ज्यादा अपने आप पर विश्वास करो। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ आप स्वाद को बदल सकते हैं परन्तु जहर को अमृत में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। ( बाबा साहेब  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के विचार )


~ एक सुरक्षित सेना एक सुरक्षित सीमा से बेहतर है।


~ धर्म पर आधारित मूल विचार व्यक्ति के आध्यात्मिक विकास के लिए एक वातावरण बनाना है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ राष्ट्रवाद तभी औचित्य ग्रहण कर सकता है, जब लोगों के बीच जाति, नस्ल या रंग का अन्तर भुलाकर उसमें सामाजिक भ्रातृत्व को सर्वोच्च स्थान दिया जाये।  ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ निहित स्वार्थों को तब तक स्वेच्छा से नहीं छोड़ा गया है जब तक कि मजबूर करने के लिए पर्याप्त बल ना लगाया गया हो। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ यदि हम एक संयुक्त एकीकृत आधुनिक भारत चाहते हैं, तो सभी धर्म शास्त्रों की संप्रभुता का अंत होना चाहिए। ( डॉ. भीमराव अंबेडकर के अनमोल विचार )


~ मन का संवर्धन मानव अस्तित्व का अंतिम उद्देश्य होना चाहिए।


~ उदासीनता सबसे खतरनाक बीमारी है जो लोगों को प्रभावित कर सकती है। ( Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi )


~ मनुवाद को जड़ से समाप्‍त करना मेरे जीवन का प्रथम लक्ष्‍य है।


Thank you for reading डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचार, Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar quotes in Hindi, Dr. Bhimrao Ambedkar Motivational thoughts in hindi, Baba saheb ke suvichar in hindi, Motivational quotes in hindi by Babasaheb Dr. B.R. Ambedkar, डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के अनमोल विचार.


Anya Suvichar lekh -:


-- Mahatma Gandhi quotes in hindi

-- Jawahar lal Nehru quotes in hindi

-- Sardar Vallabhbhai Patel quotes in hindi

-- Netaji Subhash Chandra Bose quotes in hindi

-- Lal Bahadur Shastri quotes in hindi

-- Indira Gandhi quotes in hindi


Please do Subscribe -: Youtube Channel


Post a Comment

Previous Post Next Post